Wednesday, August 13, 2008

आईएनजी

आईएनजी का एनएफओः लैटिन अमेरिकी खजाने से लाभ
जब स्पेनिश सेना की टुक़ड़ियाँ पहली बार लैटिन अमेरिका में उतरी और अकूत संपदा से समृद्ध स्थानीय माया और इंका सभ्यता को उजाड़ा तब यूरोप में स्पेन के राजा फर्डिनेंड का कहा हुआ यह वाक्य बड़ा ही प्रसिद्ध हुआ कि स्पेन अब यूरोप का राजा है क्योंकि प्राचीन सभ्यताओं के खजाने अब हम तक पहुँच गये हैं। स्पेनिश आक्रमण के चार सदियों बाद तक हाशिये में पहुँच चुका लैटिन अमेरिका पुनः एक बड़ी शक्ति के रूप में उभर रहा है और भारत के निवेशक भी इसके विस्तृत संभावनाओं से लाभ उठा सकते हैं। आईएनजी म्यूच्युअल फंड ने दक्षिण अमेरिका के बाजारों का लाभ भारतीय निवेशकों तक पहुँचाने आईएनजी लैटिन अमेरिका फंड प्रस्तुत किया है।
कमोडिटी से मिलेगा लाभः
अगर लैटिन अमेरिका के लैंडस्केप पर नजर डालें तो प्राकृतिक संसाधनों के मामले में बेहद समृद्ध है। सोने और चाँदी जैसी कीमती धातुओं से लेकर कापर तक दक्षिण अमेरिका खनिज पदार्थों के मामले में विविधता से भरा महाद्वीप है। चाहे चिली के भंडार लें अथवा इक्वेडोर के पेट्रोलियम भंडार, लंबे समय से लैटिन अमेरिका के संसाधनों का उचित दोहन नहीं हो रहा था। फिलहाल ऐसे समय में जब कमोडिटी के भाव आसमान छू रहें हैं तब कमोडिटी एक्सपोर्ट करने वाले लैटिन अमेरिकी देशों की वैश्विक अर्थव्यवस्था में पूछपरख काफी बढ़ गई है। ब्राजील और मैक्सिको जैसे देशों में हाल के वर्षों में मध्य वर्ग की आय में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है इसके साथ ही इन देशों में राजनैतिक अस्थिरता भी कम हुई है। मर्कासुर जैसे क्षेत्रीय संगठनों तथा ब्रिक जैसे अतंरराष्ट्रीय संगठनों के माध्यम से लैटिन अमेरिका अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। ब्राजील ने काफी, कोको और खाद्यान्न के उत्पादन में इधर के वर्षों में खासी प्रगति की है। निर्यात से लैटिन अमेरिकी देश अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर ही रहे हैं साथ ही घरेलू मोर्चे पर भी अर्थव्यवस्था में लगातार माँग उठ रही है।
अब तक 48 फीसदी रिटर्नः
जहाँ डोजोंस सहित दुनिया भर के सूचकाँक रेड सिग्नल दिखा रहे हैं वहीं लैटिन अमेरिकी देशों के सूचकाँक अब भी ग्रीन सिग्नल दिखा रहे हैं। अमेरिकी निवेशकों के लिए निकाले गये आईएनजी के लैटिन अमेरिकी फंड ने अब तक 48 फीसदी तक रिटर्न दिये हैं। इसके बावजूद कई मौके ऐसे आये जब फंड बेंचमार्क एमएससीआई इंडेक्स की तुलना में कमतर रहा। फिलहाल फंड 100 फीसदी पूँजी इक्विटी में लगाने वाला है और इसका भी अधिकतर हिस्सा ब्राजील(57 फीसदी) में लगाने वाला है।
क्या है जोखिमः
लैटिन अमेरिकी देशों में निवेश करने में सबसे बड़ी आशंका यहाँ की अस्थिर राजनीति है। ह्यूगो शावेज के नेतृत्व में लैटिन अमेरिकी देशों में यूएस के खिलाफ ध्रुवीकरण हो रहा है जिसके चलते आने वाले वर्षों में इस क्षेत्र में संकट की स्थिति निर्मित हो सकती है जो यहाँ के आर्थिक वातावरण के लिए समस्या खड़ी कर सकती है। दूसरा संकट बैंकिंग सिस्टम को लेकर हो सकता है जैसाकि 20 वीं सदी के अंतिम वर्षों में मैक्सिको ने झेला था। जैसाकि भारत की आर्थिक तकदीर मानसून से लिखी जाती है वैसे ही अलनिनो लैटिन अमेरिकी देशों की आर्थिक तकदीर की इबारत लिखता मिटाता रहता है। अगर अलनिनो का प्रभाव रहा तो फसल बर्बाद और नहीं रहा तो खुशकिस्मत किसान।
फंड फीचर
आईएनजी लैटिन अमेरिका फंड
एनएफओ ओपन-19 जून
एनएफओ क्लोज-10 जुलाई
टाइप-ओपन एन्डेड
पूंजी आवंटन-100 फीसदी इक्विटी
बेंचमार्क-एमएससीआई ईएम
आप्शन- ग्रोथ, डिविडेंट एवं बोनस
एन्ट्री लोड-2.5 फीसदी

No comments: